Basic of Accounting - लेखांकन की मूल बातें
मूल रूप से तीन प्रकार के खातों का उपयोग लेनदेन के किया जाता है.
1. व्यक्तिगत खाता (Personal Accounts)
2. वास्तविक खाता (Real Accounts)
3. आय - व्यय खाता (Nominal Accounts)
व्यक्तिगत खाता (Personal Accounts) : यह खाता व्यक्ति या निजी खातो से सम्बन्धित होता है जैसे : -
• व्यक्ति (Person)
• बैंक (Bank)
• आपूर्तिकर्ता (Suppliers)
• ग्राहक (Customers)
• लेनदारों (Creditors)
• फर्म (Firm)
• पूंजी (Capital)
वास्तविक खाता (Real Accounts) : ऐसे सभी खाते जो किसी वस्तु या संपत्ति से संबंधित होते हैं वास्तविक खाता (Real Accounts) कहलाते कहलाते हैं। इस खाते में वस्तुओं का लेनदेन तथा Purchase और Sale शामिल होता है। जैसे : -
• मशीनरी (Machinery)
• भूमि (Land)
• भवन (Building)
• नकद (Cash)
• खरीद (Purchase)
• बिक्री (Sale)
• फनीचर (Furniture)
• स्टॉक (Stock)
• बैंक (Bank)
• गुडविल (Goodwill)
आय - व्यय खाता (Nominal Accounts) : आय, खर्चा या व्यय, लाभ और हानि या फिर नुकसान से सम्बन्धित सभी खाते आय - व्यय खाता (Nominal Accounts) कहलाते हैं. जैसे : -
• किराया (Rent)
• वेतन (Salary)
• ब्याज (Interest)
• कमीशन (Commission)
• कंपनी खर्च (Company Expanses)
• छुट (Discount)
• बिजली (Electricity)
• बीमा (Insurance)
• आय (Income)
• व्यय (Expenditure)
• डाक व्यय (Postage Expanses)
लेखांकन Accounting को निम्नलिखित चार समूहों में वगीकृत किया जा सकता है |
1.संपत्ति (Assets)
2. दायित्व (Liabilities)
3. आय (Income)
4. व्यय (Expenditure)
Double Entry System of Book Keeping - दोहरा लेखा प्रणाली
: Some Definitions :
Golden Rules of Accounts
1. व्यक्तिगत खाता (Personal Accounts)
Debit : The Receiver ( पाने वाला व्यक्ति ) or Debtor ( देनदार ) |
Credit : The Giver ( पाने वाला व्यक्ति ) or Creditor ( लेनदार ) |
2. वास्तविक खाता (Real Accounts)
Debit : What Comes in - जो वस्तु या संपत्ति हमारे पास आएगा |
Credit : What Goes out - जो वस्तु या संपत्ति हमारे पास से जायेगा |
3. आय - व्यय खाता (Nominal Accounts)
Debit : All Expenses ( सभी खर्चे ) & Losses ( हानि ) |
Credit : All Incomes ( सभी आय ) & Gains ( लाभ ) |
0 Comments
Please do not enter any types of spam link & text in the comment box.